MS word सीखे एक क्रांतिकारी सॉफ्टवेर मुफ्त में

एम्.एस.वर्ड सीखे 


दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला सॉफ्टवेयर है ! जब हम माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सिस्टम को इनस्टॉल और एक्टिव करते है और पहली बार इसे चलते है तो वर्ड आप से कुछ सेटिंग के बारे में पूछता है और आप के ज्ञान के अनुसार ही सेट कर देता है !एम्.एस.वर्ड में सभी जानकारी एक इंटरफेस के माध्यम से दी गयी होती है ! जिसमे जिसमे बेसिक और अधिकांस निर्देस वर्ड में रिबन में दी गयी होती है जो वर्ड में ऊपर की और एक विस्तृत छेत्र में दी गयी होती है ! रिबन में सभी कमांड आइकान के माध्यम से दी गयी होती है ताकि जब भी काम परे बस एक क्लिक में खुल जाता है दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के सभी सॉफ्टवेर में कुछ ऐसे रिबन होते है


learn computer course ms word in hindi and urdu



१.     Tab – टैब के अंडर मुख्य विकल्प मौजूद होती है ! जिसमे हर एक टूल अपने कार्य का प्रतिनिधित्व करता है इन टूलो के माध्यम से वर्ड में किसी भी चीज को आसानी से कण्ट्रोल कर सकते है!

२.     Group – यह टूल अपने सम्बंधित चीजो को एक साथ दिखाता है.

३.     Comment – इस टूल में कोई भी जानकारी या टिपण्णी राखी जाती है !


टैब पर विभिन्न प्रकार के वास्तु उपयोगकर्ता के गतिविधि के अनुसार  चुना गया है उदाहर के लिए – फॉण्ट बदलने के लिए फॉण्ट ग्रुप में आदेश जैसे कट ,कॉपी , पेस्ट ,फोर्मेट प्रिंटर, फॉण्ट बोल्ट,  इटालिक , इत्यादि हम जब एम्.एस. वर्ड खोलते है तो सबसे पहले हमें खली स्थान दिखाई परता है यही पर लेफ्ट साइड में एक गोल्ड बटन दिखाई परता है जिसे ऑफिस बटन भी कहा जाता है जिसका उपयोग आप नई फाइल बनाने में सेव फाइल को एडिट करने तथा और किसी अन्य कार्य को करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है ऑफिस बत्तों के नजदीक में एक  तीन बत्तों वाला छोटा सा बोक्स होता है जिसे एक्सेस बार कहते है ! इस टूल का उपयोग फाइल को सुरक्षित करने , अपने द्वारा किये गये काम  को Undo

करने और उसे वापस लेने के लिए किया जाता है !


      एम् .एस. वर्ड की विशेस्ताए ( Featurs of MS word  )


MS word दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है आज हर एक कंपनी हर एक ऑफिस में दोकोमेंट बनाने के लिए एम्.एस वर्ड का ही इस्तेमाल करता है क्यू की ये एक इजी और लोकप्रिय सॉफ्टवेर है और इससे बहोत ही कम समय में सिखा जा सकता है इस्सके कुछ मुख्या विशेस्ताए है !

वेब से जूरी विशेस्ताए ( Web relative featurs )

१.     आज एम्.एस वर्ड के माध्यम से वेबसाइट बनाना बहोत ही आसन हो गया

२.     इन में दोकोमेंट को HTML में सेव किया जा सकता है जिसे ब्रौसिंग में आसानी से देखा जा सकता है जिससे अस्सानी से वेबसाइट बनाया जा सकता है !

३.     एम् .एस वर्ड में उपस्थित विजार्ड के माध्यम से वेब पेज को बढाया जा सकता है !

४.     इस में वेप पेज के प्रीव्यू के जरिये वेबसाइट को कभी भी देखा जा सकता है ये पेज किसी दुसरे ब्राउज़र में कैसा दिखेगा

५.     एम्.एस .वर्ड में हाइपरलिंक इंटरफ़ेस के माध्यम से दुसरे दोकोमेंट या पेज को किसी भी पेज में लिंक कर सकते है !

आन्तरिक विशेस्ताए ( …..)

१.      विभिन्न बहसों की आजादी – इस सॉफ्टवेर में उपयोगकर्ता बिना किसी दुसरे प्रक्रिया को प्रभावित किये अपनी मन पसंद भाषा को चुन सकते है वर्ड लगभग सभी भाषाए सपोर्ट करता है ! भारतीय 

भासा जैसे हिंदी, बंगाली, मराठी,पूंजाबी, उर्दू

२.      एम्.एस वर्ड में यूजर अपने प्रूफिंग टूल्स को उपयोग कर अपनी मन पसंद भाषा के लिए निम्न सॉफ्टवेर का इस्तेमाल तथा प्लगिंग कर सकते है तथा उसी भाषा से सम्बंधित स्पेलिंग तथा व्याकरण जांचने के लिए टूल्स भी इस्तेमाल कर सकते है इस कारन वर्ड दुनिया के हर एक भसा का सपोर्ट कर सकता है  

३.       

                              सामान्य विशेषता ( General features )

१.     ऑफिस असिस्टेंट – जब माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में काम करते वक़्त जब भी किसी चीज की आवश्यकता परता है तो ऑफिस असिस्टेंट कम आता है ! इस टूल की मदत से एम. एस वर्ड से सम्बंधित टॉपिक की जानकारी उसी वक़्त मिल जाती है जिसका उपयोग उपयोगकर्ता किसी भी वक्क उपयोग कर सकता है !

२.     ड्राइंग टूल्सएम् एस वर्ड ३ डाइमेंसन टूल्स भी एम् एस वर्ड देता है जिसके मदत से आसानी से सुंदर चित्र बनाई जा सकती है और इसे दोकोमेंट में अपने हिसाब से डाली जा सकती है जैसे आयत , गोलाकार , त्रिभुज इत्यादि !

३.     माइक्रोसॉफ्ट – एम्. एस वर्ड की सबसे बरी विशेषता इसे एडिटिंग टूल्स तथा प्रोफिंग टूल्स है इस ऑफिस के माध्यम से हर एक प्रकार के डोकोमेंट एडिट किया जा सकता है तथा इस में मन चाहे परिवर्तन किये जा सकते है इन सॉफ्टवेर में स्पेलिंग तथा व्याकरण सम्बन्धी गलतियों को सही करने के लिए गलत स्पेलिंग को खुद से सही कर देता है

४.     टेम्पलेट विजर्ड – इसकी सबसे खास विशेषता यह है की एम्.एस वर्ड में पहले से निर्धारित फोर्मेट में टेम्पलेट प्रदान किया रहता है जिसके माध्यम से एक सुंदर तथा अन्त्रस्त्रिय स्तर के डोकोमेंट बने जा सकती है !

५.      मेल मर्स – एम्.एस वर्ड में इस टूल्स के माध्यम से कम समय में पर्सलाइज लेटर तथा डोकोमेंट बनाई जा सकती है ! इस में मुख्या डोकोमेंट के साथ मर्ज कर कारर्कोरेस्पोंड्स लात्तेर्स तैयार किया जा सकता है उदाहरण के लिए यूजर का नाम , फोने नो , कांटेक्ट, टेक्स्ट , डालना है और बाकी यु ही छोरना है !

एम्.एस वर्ड शुरू करे ( starting ms word  )

चलिए अब सीखते है एम्.एस वर्ड को स्टार्ट कैसे करे दोस्तों क्या आप को पता है हम एम्.एस वर्ड को तीन तरीके से ओपन कर सकते है !

१.      Start>All program>MS office अब एम्.एस ऑफिस पर left क्लिक करे

२.      Start>Run  पर क्लिक करे उसके बाद आप के सामने एक डाईलोग बोक्स खुलेगा वह टाइप Winworld और ओके बटन पर क्लिक करे

३.      Desktop window पर उपस्थित एम्.एस वर्ड की शॉर्टकट आइकान पर क्लिक करे.


जब एम् .एस वर्ड खुलेगी तो आप के सामने कुछ इस तरह के विंडो दिखेगी 


Hindigyani.com


१.      Title Bar – दोसो इस window में टाइटल बार सबसे ऊपर दिखेगी जिसमे एप्लीकेशन्स का चित्र ( logo ), डोकोमेंट का नाम , एप्लीकेशन्स का नाम और साथ में तिन कण्ट्रोल बटन दिखाई देता है

२.      Menu Bar – इन window में ठीक टाइटल बार के निचे menu बार दिखाई देता है जिसमे menu के उंदर विकल्प पाए जाते है ! इस विकल्प का इस्तेमाल कर दिशा निर्धारण किया जाता है विकल्प ( Camand ) को उनके काम व्यवहार के अनुसार categorie में डाल दिया जाता है जिसे menu कहा जाता है !

३.      Standard tools Bar – एम्.एस वर्ड में यह menu बार के ठीक निचे होता है जो कमांड आइक्न  के उप में दिखाई देता है जिसे उपयोगकर्ता देख देख कर इस्तेमाल कर सकता है जैसे की New, Open, Save as etc

४.      Formatting tools bar – यह बार समान्य स्टैण्डर्ड टूल बार के निचे होता है इस बार में डोकोमेंट फोर्मटीग से जूरी कमांड आइकान के रूप में दिया होता है जिनका उपयोग कर डोकोमेंट का दिखावट बदल सकते है !

५.      Ruler Bar – यह बार फोर्मटिंग बार के निचे होता है इसका इस्तेमाल टैब सेटिंग के लिए तथा टेक्स्ट इदडेटेंसन के लिए इस्तेमाल किया जाता है !

६.      Status Bar – एम्.एस वर्ड में यह बार window के सबसे निचे स्थित होता है यह डोकोमेंट के वर्तमान स्थिति को बताता है !


       

एम्.एस वर्ड टूल्स ( MSword tools )



A.    Spelling and grammer  – यह विकल्प वर्ड का बहोत ही उपयोगी टूल है इसके माध्यम से वर्ड डोकोमेंट में हुई ग्रामर तथा स्पेल्लिंग गलतिया का पता लगाया जाता है है जिसे हम खुद सही कर सकते है अथवा वर्ड उन्हें खुद सही कर देता है !

B.    Word count – इस टूल के माध्यम से डोकोमेंट से जुरे सभी Data का पता कर सकते है जैसे कितने अबुछेद, पंक्तिया, शब्द, अक्षर, डोकोमेंट में हुए है या लिखे गये है !

C.     Autocorrect – आप सही सोच रहे है दोस्तों जैसे की नाम से ही पता चलता है की इस विकल्प से गलत स्पेल्लिंग तथा ग्रामर  अपने आप सही हो जाती है क्यू की एम्.एस वर्ड में ये सरे शब्द पहले से ही होती है जैसे ही आप लिखना शुरू करते है उस वर्ड से सम्बंधित वर्ड आप के सामने आने लगते है जैसे ही आप Enter या Space बटन ब्दबते है वो अपने आप सही हो जाता है



एम्.एस वर्ड फॉर्मेट ( MS word format )



१.     Font – इस टूल से टेक्स्ट को विभिन्न तरीके व स्टाइल से टेक्स्ट को लिख सकते है इसका उपयोग डोकोमेंट को सुंदर दिखने या किसी लाइन को फोकस करने के लिए किया जाता है फॉण्ट डाईलोग बोक्स का इस्तेमाल वर्ड को छोटा बरा करने के लिए किया जाता है !

२.     Paragraph – इस टूल के माध्यम से पैराग्राफ को फोर्मेटिंग कर सकते है फॉर्मेट menu में पैराग्राफ   

३.     Columns – दोस्तों एम्.एस वर्ड में कोलम्स का इस्तेमाल आज कल अधिक होता है जैसे न्यूज़ पेपर, कोई लकीर देकर उसका एक श्रेणी बनाना इत्यादि की जाती है !

४.     Changecase – इस टूल्स के माध्यम से टेक्स्ट में बदलाव कर सकते है जैसे जैसे सब्दो को बरा छोटा करना !

५.     Background – एम्.एस वर्ड में इस टूल्स के माध्यम से किसी भी डोकोमेंट का background बदल सकते है और मन चाहे रंग background में डाल सकते है या कोई तस्वीरे लगा सकते है जिससे डोकोमेंट और भी सुंदर दिखने लगती है !


एम्.एस वर्डइन्सर्ट मेनू ( इन्सर्ट menu )



Insert menu – एम्.एस वर्ड में इन्सर्ट मेनू  के अन्दर डोकोमेंट की कार्य शक्ति बढाने से जूरी विकल्पे दी गयी होती है जिसके मदत से वर्ड डोकोमेंट की फोर्मत्तिंग जल्द और आसान तरिका से की जाती है !

·        Page – इस टूल की सबसे खास विशेषता यह है की डोकोमेंट पेज को हम different भागो में बदल सकते है अपने Need के हिसाब से पेज को Break करबे के लिए एक डायलोग बॉक्स खुल जाता है !

·        Page number – यह टूल के माध्यम से हम हर एक पेज पर number डाल सकते है! जैसे Date and time

·        Autotext – एम्.एस वर्ड में इस टूल्स के माध्यम से डोकोमेंट के अंडर मनचाहे टेक्स्ट डाल सकते है अपनी जरुरत क आधार पर इस टूल्स के उपयोग से हम टाइपिंग समय बचा सकते है और स्प्पेलिंग और ग्रामर में भी कोई गलतिया नही होती है!

·        Symable – इस टूल्स के माध्यम से हम डोकोमेंट के अन्दर निम्न प्रकार के सीम्बल डे सकते है !

·        Comments – इस टूल्स के माध्यम से हम किसी भी समय पेज के अन्दर कुछ लिख कर समझाने के लिए इस्तेमाल कर सकते है या कोई टिपण्णी लिख सकते है !

·        Caption – यह टूल भी एक बहोत ही खास टूल है इसके माध्यम से हम किसी भी चित्र या पिक्चर को उसके सीर्सक ( टाइटल )  डे सकते है !

·        Cross reference – यह भी एक खास टूल है जिसके सहायता से हम पेज के अन्दर मौजूद आइटम्स को एक दुसरे के साथ लिंक जोर भी सकते है तथा इसे बहोत ही आसानी से नेविगेट भी कर सकते है उदाहरण के लिए दो हेदिंग्स को एक दुसरे के साथ जोर link  भी कर सकते है !

·        Pictures – इस टूल के माध्यम से हम किसी भी पिक्चर को सर्कर के सहारे अस्सानी से डोकोमेंट में दल सकते है !

·        Text box – एम्.एस वर्ड में इस टूल के अन्दर एक टेक्स्ट box इन्सर्ट हो जाता है जिसके मदत से हम किसी भी टेक्स्ट को अपने आवश्यकता के अनुसार छोटा, बरा, रंग, दिशा बदल सकते है !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *