घर पर चना दाल की बर्फी बनाने की आसान रेसिपी जानिए

0
121

चना दाल तो हर किसी को पसंद होती है लेकिन अब तक अगर आप चना दाल की सब्जी या इसके पुलाव ही बनाती थी तो अब आप इसकी मिठाई बनाना भी सीख लें। जी हां चना दाल की बर्फी भी बनायी जाती है। इस बर्फी का स्वाद आपको बेसन के लड्डू से लेकर खोए और मावा से बनी बर्फी सभी मिठाइयों का स्वाद भुला देगा। तो आप अपने घर पर कैसे चना दाल की बर्फी बना सकती हैं इसकी ये रेसिपी जान लें। चना दाल की बर्फी की रेसिपी जानने के बाद आप इसे आसानी से अपने घर पर बना पाएंगी।

चना दाल बर्फी बनाने की सामग्री

  • चना दाल- 1 कप (200 ग्राम)
  • दूध- 2 कप
  • चीनी- 1 कप (200 ग्राम)
  • घी- ½ कप (100 ग्राम)
  • काजू- 20
  • बादाम- 20
  • पिस्ते- 1 टेबल स्पून
  • इलायची- 6 से 7

चना दाल बर्फी बनाने की विधि

घर पर चना दाल की बर्फी बनाने के लिए आप सबसे पहले चने की दाल को साफ करके गुनगुने पानी में 2 घंटे भिगो कर रख दें।

2 घंटे बाद आप इस दाल को छलनी में डालकर सारा पानी निकाल लें लेकिन आप दाल को और 5 मिनट के लिए छलनी में ही रहने दें। ऐसा करने से पानी पूरी तरह से निकल जाएगा।

इन पांच मिनटों के बीच में आप सभी ड्राई फ्रूट्स को छोटा- छोटा काट लें। काजू पिस्ता बादाम जैसे जो भी ड्राई फ्रूट आपको पसंद हों वो आप चना दाल की बर्फी में डाल सकती हैं।

इलायची के दानों को भी आप बारीक दरदरा पीस लें इससे चना दाल बर्फी का स्वाद और भी बढ़ जाएगा।

अब आप दाल को निकालकर कपड़े पर डालकर थोड़ा सा पौंछें।

chana dal burfi recipe at home ingredients

एक पैन गरम करके इसमें घी डालें, घी जब पिघल जाए तब आप इसमें दाल डालकर इसे लगातार चलाते हुए हल्का सा रंग बदलने और क्रिस्पी होने तक तेज आग पर भूनें

जब दाल भुन जाए तब आप इसे एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें।

जब दाल हल्की ठंडी होने लगे तब आप इसे मिक्सर जार में डालकर बारीक पीस लें।

पैन में चीनी और दूध डालकर चीनी को दूध में घुलने तक पकने दीजिए. इसे बीच-बीच में चलाएं। दूध में उबाल यानी कि चीनी के घुलने पर गैस मीडियम कर दीजिए और इसमें पिसी हुई दाल डालएं। साथ ही बचा हुआ घी भी इसमें डालकर मिक्स कर दीजिए और इसे बर्फी की जमने वाली कनिसिस्टेन्सी आने तक पकाएं।

पेस्ट गाढ़ा होने पर गैस धीमी कर दें और इसमें थोड़े से मेवे डाल दें। इलायची पाउडर डालकर सारी चीजों को अच्छे से मिलाएं जब आपको ये लगे कि बर्फी के मिश्रण में जमने वाली कन्सिस्टेन्सी आ गई है तब आप गैस को बंद कर दें।

जिस प्लेट या ट्रे में आपको बर्फी बनानी है उस पर घी लगाकर आप उसे ग्रीस कर लें इससे बर्फी जमने के बाद प्लेट पर चिपकेगी नहीं। गैस बंद करने के बाद आप सारे मिश्रण को या जितना एक बार में प्लेट में आ जाए उसे डाल दें। बर्फी के मिश्रण पर ऊपर से ड्राइ फ्रूट डालें और उन्हें चम्मच से दबा दें इससे वो बर्फी पर अच्छे से चिपक जाएंगे।
बर्फी को ठंडा होने के लिए आप कुछ दे इसे ढक कर रख दें। जमने के बाद आप इसे जिस भी आकार में चाहें वैसे ही चाकू से काटकर इसके पीस बना लें। और प्लेट में सर्व करें। आप चाहें तो इसे एयरटाइट डिब्बे में भरकर भी रख सकती हैं इसे 2-3 हफ्ते तक खाया जा सकता है।

chana dal burfi recipe

ध्यान रखें ये बात- बर्फी बनाने से पहले आप दाल को खाकर या दबाकर भी चैक कर सकती हैं कि दाल भुन गई है या नही। चना दाल को भूनते समय चैक जरूर करें, यह पूरी क्रंची बननी चाहिए।

चाशनी में पाउडर डालकर इसे लगातार चलाते हुए पकाएं नहीं तो गुठलियां बन जाती हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

6 + eighteen =