बहुत फायदेमंद है कूंदरू, डायबिटीज और मोटापे जैसी 5 समस्याएं होंगी दूर

0
144

कुंदरू बहुत पौष्टिक होता है लेकिन इसके बारे में लोगों को कम जानकारी है। कुंदरू को कई देशों में बेबी वाटरमेलन के नाम से भी जाना जाता है। आपको जान कर हैरानी होगी कि सामान्य सा दिखने वाला कुंदरू आपको कई रोगों और परेशानियों से बचा सकता है। कुंदरू में बीटा-कैरोटीन होता है जो दिल के रोगों से बचाव के लिए बहुत जरूरी एंटीऑक्सीडेंट है। 100 ग्राम कुंदरू में 1.4 मिलीग्राम आयरन, 40 मिलीग्राम कैल्शियम, 0.07 मिलीग्राम विटामिन बी-1 और विटामिन बी-2 और 1.6 मिलीग्राम डाइट्री फाइबर होता है। इन पोषक तत्वों के कारण कुंदरू का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

डायबिटीज में फायदेमंद है कुंदरू

आयुर्वेद में डायबिटीज के लिए कुंदरू को बहुत फायदेमंद माना गया है। डायबिटीज के रोगियों को कुंदरू की सब्जी का सेवन करना चाहिए क्योंकि ये ब्लड शुगर के लेवल को कम करता है। डायबिटीज में कुंदरू से भी ज्यादा इसकी पत्तियां फायदेमंद होती हैं। इसकी पत्तियों को उबालकर सूप बनाकर पीने से डायबिटीज को बहुत तेजी से कंट्रोल किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें:- इमोशनल ईटिंग हो सकती है मोटापे का कारण, ऐसे करें बचाव

मोटापा कम करे कुंदरू

शोध में पाया गया है कि कुंदरू का सेवन मोटापा कम करने में भी फायदेमंद है। कुंदरू हमारे शरीर में प्री-एडिपोसाइट्स को फैट सेल्स में बदलने से रोकता है। इसके सेवन से आपका मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है, जिसे ब्लड शुगर का प्रभाव कम होता है और आपका मोटापा कम होता है।

पाचन और कब्ज की समस्या में कुंदरू

कुंदरू में डाइट्री फाइबर होता है इसलिए ये पाचन के लिए बहुत फायदेमंद है। फाइबर वाले आहारों के सेवन से आंतों में मौजूद सभी गंदगी बाहर हो जाती है। इसके अलावा फाइबर का सेवन मल को नरम बनाता है, जिससे आपको कब्ज की समस्या नहीं होती है। इसलिए अगर आप कुंदरू का सेवन करते हैं, तो आपका पाचन बेहतर होता है।

किडनी की पथरी को रोके कुंदरू

पथरी का मुख्य कारण कैल्शियम और अन्य तत्वों का मूत्र मार्ग में जमाव है। अगर शरीर में नमक की मात्रा बढ़ जाती है, तो किडनी की पथरी का खतरा भी बढ़ जाता है। लेकिन कुंदरू में मौजूद कैल्शियम जमता नहीं है और हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा कुंदरू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स पथरी में जमने वाले तत्वों को रोकते हैं, जिससे पथरी का बढ़ना रुक जाता है।

इसे भी पढ़ें:- पुरुषों को कितनी मात्रा में पोषक तत्‍वों की पड़ती है जरूरत, जानें

दिल के लिए है फायदेमंद

कुंदरू में पोटैशियम की मात्रा भरपूर होती है इसलिए इसका सेवन दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पोटैशियम शरीर में रक्त के प्रवाह को ठीक रखता है जिससे ब्लड प्रेशर नहीं घटता-बढ़ता है। ब्लड प्रेशर का बढ़ना-घटना ही दिल की बीमारियों का मुख्य कारण है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

14 − eight =