चेहरे के दाग धब्बे हटाने के 5 रामबाण घरेलू नुस्खे

0
399
chehre ke daag dhabbe hatane ke gharelu upay

बेदाग, निखरी और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए हम ना जानें क्या-क्या जोर आजमाइश करते रहते हैं। पार्लर में घंटों बर्बाद करते हैं, महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में पैसे फूंक देते हैं, चेहरे पर दस तरह के पैक्स लगाकर एक्स्पेरिमेंट करते रहते हैं। पर क्या आपको पता है कि स्वस्थ त्वचा के लिए सिर्फ उसकी बाहरी देखभाल काफी नहीं?

अगर आपको दमकता चेहरा चाहिए तो शरीर के अंदर की गंदगी साफ करनी जरूरी है। इसके लिए सबसे आसान तरीका है कि आप अपने पीने के पानी में कुछ खास चीजों को मिलाकर पीएं जिससे आपका शरीर डिटॉक्स हो सके।

दालचीनी
दालचीनी के सेवन से शरीर में रक्त संचार ठीक रहता है। पीने के पानी को उबालते वक्त उसमें एक चुटकी दालचीनी पाउडर और सेब के कुछ टुकड़े डालें। फिर पानी छान कर पी लें। यह पीने में भी जायकेदार लगेगा।

 

स्ट्रॉबेरी
चेहरे की थकान दूर करने और चमक पाने के लिए पीने पानी में स्ट्रॉबेरी का रस मिलाएं। इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट होता है जिससे चेहरे पर ग्लो आता है।

शहद
शहद में बैक्टेरिया से लड़ने में कारगर है। इससे चेहरे पर लगाना जितना फायदेमंद है, उतना ही असरदार यह शरीर के अंदर की गंदगी निकालने में भी कारगर है। सुबह खाली पेट गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से शरीर की चर्बी भी कम होती है।

चिया सीड
यह तुलसी प्रजाति का बीज होता है। इस सुपरफूड में एंटीऑक्सिडेंट्स और ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में होती है जो बेजान त्वचा में भी जान डाल देती है।

पुदीना
पुदीना का पानी पीने से पेट साफ रहता है और चेहरे की चमक बरकरार रहती है। गर्मियों में इसे पीने से आप तरोताजा महसूस करते हैं।

नींबू, एप्पल सिडार विनेगर
पीने के पानी में नींबू की कुछ बूंदें मिलाएं। इससे ना केवल आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त होगी, बल्कि शरीर की गंदगी भी पसीने के साथ निकल जाएगी। नींबू की जगह आप एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल सिडार विनेगर मिलाकर भी पी सकती हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

eight + fifteen =