मजबूत मसल्स के लिए हैवी वर्कआउट नहीं, करें ये आसान काम, हफ्तेभर में दिखेगा असर

0
157

आज के समय में लोग हैवी वर्कआउट करने और जिम में घंटों पसीना बहाने को ही मसल्स बनाने का एकमात्र साधन मानते हैं। जबकि यह सिर्फ मिथ है। मजबूत मसल्‍स बनाने की योजना का सबसे पहला नियम है कि आप अपने शरीर की अतिरिक्‍त चर्बी को कम करें। आज हम आपको मसल्स बनाने के ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं जो बहुत फायदेमंद है।

उचित मात्रा में पानी पीएं

यह बात तो सभी जानते है कि मानव शरीर 70 प्रतिशत पानी से बना है और मांसपेशियों की कोशिकओं में लगभग 75 प्रतिशत पानी होता है। मसल्‍स को हाइड्रेटेड करने से शक्ति में वृद्धि, ऊर्जा के स्‍तर में वृद्धि और उचित पाचन में मदद मिलती है। मसल्‍स बनाने के लिए अन्‍य खाद्य पदार्थों की तुलना में हाइड्रेशन सबसे अधिक महत्‍वपूर्ण होता है।

शरीर को आराम देना भी है जरूरी

जब आप आराम कर रहे होते हैं, उस समय कई मांसपेशियां सबसे अधिक तेजी से बढ़ती हैं। एक हैवी वेट सेशन के बाद, मसल्‍स को वृद्धि करने के लिए आराम करना बहुत ही महत्‍वपूर्ण होता है। दिन के दौरान आराम और पर्याप्‍त नींद अच्‍छे परिणाम को प्राप्‍त करने के लिए बहुत जरूरी है।

इसे भी पढ़ें : तैमूर को मिला है फिटनेस चैलेंज, सोशल मीडिया पर वीडियो हो रही है वायरल

प्रोटीन है सबसे जरूरी

मसल्‍स को सही तरीके से मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। लेकिन प्रोटीन के साथ-साथ शरीर के लिए मिनरल, विटामिन्स और कार्बोहाइड्रेट्स की भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसके लिए खाने में दूध, दालें और मछली का सेवन अधिक करें। साथ ही केक, बिस्कुट वगैरह खाने से जितना हो सके बचें। अपनी डाइट में गेंहू, हरी सब्जियां और फल भी शामिल करें।

शरीर को वार्मअप करना न भूलें

स्‍ट्रेचिंग करने से पहले वार्मअप सेशन करना बहुत जरुरी होता है। वार्मअप करने से मसल्‍स, लिगमेंट और टेंडन पूरी तरह से स्‍ट्रेच हो जाती हैं। वार्मअप होने के लिये आप 10 मिनट के लिये वॉक या जॉगिंग भी कर सकते हैं। एक्‍सरसाइज करने से पहले अपनी मसल्‍स को वार्मअप करना चोट के जोखिम कम करता है। और मसल्‍स को हर तरह की एक्‍सरसाइज करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें : 90 मिनट से ज्यादा लगातार न करें एक्सरसाइज, हो सकते हैं ये खतरे

सरल कार्डियो है जरूरी

आपके मसल्‍स बनाने के प्रोग्राम में कार्डियो को जोड़ना बहुत ही महत्‍वपूर्ण होता है। किसी को भी हैवी वेट एक्‍सरसाइज की योजना का अधिक लाभ तब तक नहीं मिल सकता, जब तक आप वह अच्‍छा कार्डियो नहीं कर पाता है। यहां तक कि सरल कार्डियों एक्‍सरसाइज जैसे रनिंग, स्विमिंग, रोइंग और साइकिलिंग भी आपके लिए उपयोगी स‍ाबित हो सकती है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

sixteen − seven =