ChatGPT क्या है, free कैसे डाउनलोड और यूज़ करे?

ChatGPT

ChatGPT

ChatGPT आज के समय में, हम सभी सर्वश्रेष्ठ तकनीकी उपकरणों का उपयोग करते हैं ताकि हम अपनी पर्यावरण को समृद्ध और सुरक्षित रख सके। एक ऐसा तकनीक है चैट जीपीटी (ChatGPT) जो आसानी से हमारे काम को आसान बनाता है। इस आलेख में, हम चैट जीपीटी (ChatGPT) क्या है, कैसे डाउनलोड और उपयोग करें इसके बारे में बात करेंगे।

चैट जीपीटी (ChatGPT) एक सुविधा प्रदान करने वाला ऑनलाइन सुविधा है, जो उपयोगकर्ताओं को आसानी से बातचीत करने की सुविधा देता है। यह सुविधा एक आसान तरीके से आपको आपके सवालों के उत्तर देती है, और आपको आपकी ताकि आप काम में तेजी ला सकें।

ChatGPT का उपयोग आप की अनेक कार्यों में किया जा सकता है, जैसे कि आप सोचा होगा, आप इसे प्रोग्रामिंग, डेटा विश्लेषण, और अन्य तकनीकी साधनों के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।

चैट जीपीटी किसने बनाया?
चैट जीपीटी ओपनएआई द्वारा बनाया गया था। OpenAI एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी है जो बड़े पैमाने पर मशीन लर्निंग करती है। चैट जीपीटी का फुल फॉर्म चैट जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर है। इसे 30 नवंबर, 2022 को लॉन्च किया जाएगा और इसकी आधिकारिक वेबसाइट chat.openai.com है।

जब आप यहां किसी भी प्रकार के प्रश्न के लिए खोज करते हैं, तो चैट जीपीटी आपको उस प्रश्न का उत्तर बहुत जल्दी दिखाएगा। वास्तव में, सीधे शब्दों में कहें तो, चैट जीपीटी आपको YouTube वीडियो स्क्रिप्ट, निबंध, आत्मकथाएँ, कवर लेटर और अवकाश एप्लिकेशन लिखकर सामग्री साझा करने की अनुमति देता है।

चैट GPT कब लॉन्च किया गया था? चैट जीपीटी 30 नवंबर, 2022 को लॉन्च किया गया था।

चैट जीपीटी किस देश का है?
CHATGPT एक AI -Chatrobot है जो अमेरिकी अनुसंधान संगठन Openai द्वारा स्थापित किया गया है। Openai को 2015 में एलोन मस्क, ग्रेग ब्रॉकमैन, इल्या सुत्सकेवर, वोजसीक ज़रेम्बा और सैम अल्टमैन द्वारा बनाया गया था। मॉनिटर किए गए शिक्षण और सुदृढीकरण सीखने के उपयोग ने GPT-3.5 पर CHATGPT को चंगा किया है, मॉडल के प्रदर्शन में सुधार करने और चंगा करने के लिए दो दृष्टिकोणों का उपयोग करने के लिए मानव कोचों का उपयोग करता है।

CHATGPT एक भाषा मॉडल है, इसलिए यह विशिष्ट देशों /क्षेत्रों तक सीमित नहीं है। हालांकि, Openai ने स्पष्टीकरण के बिना कुछ देशों (चीन और रूस सहित) के लोगों को बाहर रखा है। हालांकि, उपयोगकर्ता उन फोन नंबर का उपयोग कर सकते हैं जो GGPT का उपयोग करने के लिए देशों /क्षेत्रों का समर्थन करते हैं।

चैट GPT कैसे कार्य करता है?
OpenAI द्वारा विकसित ChatGPT AI भाषा मॉडल टेक्स्ट उत्पन्न कर सकता है जो उपयोगकर्ता के इशारों के आधार पर मानव जैसा दिखाई देता है। मूल GPT-3 मॉडल ChatGPT की नींव है, जिसे सूत्रों के अनुसार, मॉडल के मिसलिग्न्मेंट मुद्दों को कम करने के व्यक्त उद्देश्य के साथ सीखने की प्रक्रिया को निर्देशित करने के लिए मानव प्रतिक्रिया का उपयोग करके आगे प्रशिक्षित किया गया है।

ह्यूमन फीडबैक के साथ रीइन्फोर्समेंट लर्निंग (आरएलएचएफ) चैटजीपीटी को अधिक बातचीत-अनुकूल बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली विशिष्ट विधि है। मॉडल को वांछित व्यवहार की ओर निर्देशित करने के लिए RLHF वरीयताओं और मानव प्रदर्शन की तुलना का उपयोग करता है। प्रशिक्षण प्रक्रिया के दौरान ChatGPT को फाइन-ट्यून करने के लिए GPT-3.5 नामक पाठ का निर्माण करने के लिए प्रशिक्षित एक भाषा मॉडल का उपयोग किया गया था।

प्रशिक्षण प्रक्रिया के दौरान बड़ी मात्रा में डेटा से खोजे गए पैटर्न के आधार पर, चैटजीपीटी दिए गए पाठ में बाद के शब्द की भविष्यवाणी करता है। मूल डेटा को ChatGPT द्वारा अंतर्ग्रहित किए जाने के बाद छोड़ दिया जाता है, जो इसके बजाय डेटा के परिणामस्वरूप खोजे गए न्यूरल कनेक्शन या पैटर्न को सहेजता है। जब चैटजीपीटी किसी विशेष संकेत पर प्रतिक्रिया करने की कोशिश करता है, तो यह इन कनेक्शनों या पैटर्नों की जांच करता है जैसे कि वे सबूत के टुकड़े थे।

संचार के लिए मानव जैसी भाषा का निर्माण करने के लिए ChatGPT द्वारा एक बड़े आकार के तंत्रिका नेटवर्क का उपयोग किया जाता है। उपयोगकर्ता के लिए, यह निबंध, ब्लॉग और अन्य प्रकार की सामग्री लिख सकता है। इस पेज से BharatGPT के बारे में और पढ़ें।

वास्तव में, चैटजीपीटी एक अत्याधुनिक नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (एनएलपी) मॉडल है जो संवाद के लिए अनुकूलन करने के लिए डीप लर्निंग और आरएलएचएफ का उपयोग करता है। मानव भाषण की तरह लगने वाली भाषा बनाने के लिए, यह प्रशिक्षण के दौरान खोजे गए पैटर्न के आधार पर अगले शब्द की भविष्यवाणी करने के लिए एक बड़े तंत्रिका नेटवर्क का उपयोग करता है।

अंत में, चैट जीपीटी एक विशिष्ट देश से संबंधित नहीं है, लेकिन अमेरिकी अनुसंधान संगठन Openai द्वारा विकसित किया गया था।

ChatGPT डाउनलोड करने के लिए, आप अपने उपकरण के लिए अपने आधार के अनुसार Google Play Store या Apple App Store पर उपलब्ध है। आप स्थापित करने के बाद, आप आसानी से इसे उपयोग कर सकते हैं।

ChatGPT का उपयोग करना आसान है। आप अपने उपकरण के साथ चैट जीपीटी (ChatGPT) प्रणाली से जुड़ सकते हैं, और फिर आप अपने सवालों के उत्तर का सम्मान ले सकते हैं। आप अपने साथी से भी चैट जीपीटी (ChatGPT) का उपयोग कर सकते हैं, जो आपको आपके सवालों के उत्तर देने में मदद करेगा।

तो, इस लेख में, हम चैट जीपीटी (ChatGPT) क्या है, कैसे डाउनलोड और यूज़ करे इसके बारे में बात कर चुके हैं। ChatGPT हमारे काम को आसान बनाता है, और यह आपको आपके सवालों के उत्तर देने में मदद करेगा।